iot

5G In IOT

What does 5G mean for IoT?

5G IoT उद्योग 4.0 के विकास के लिए एक वास्तविक उत्प्रेरक है और इससे बेहतर मौका है कि आपका उद्योग पहले से ही उस क्रांति का हिस्सा है।

5G को लेकर हर कोई उत्साहित क्यों है? आइए आवश्यक बातों से शुरू करें:

5G क्या है? 5G का मतलब पांचवीं पीढ़ी की वायरलेस तकनीक है। सरल शब्दों में, वायरलेस की पहली पीढ़ी ने हमें कॉल करने और सेल फोन को लोकप्रिय बनाने की अनुमति दी, दूसरी ने टेक्स्ट करना संभव बनाया, तीसरा हमारे फोन में इंटरनेट लाया और चौथा हमें बड़ी मात्रा में डेटा को बहुत अधिक गति से स्थानांतरित करने देता है ( यानी अपने स्मार्टफोन पर नेटफ्लिक्स या हॉटस्टार को स्ट्रीम करें)। पांचवीं पीढ़ी को कुछ महत्वपूर्ण सुधार करने चाहिए: 5G मानक स्वयं नई तकनीकों का उपयोग करता है और अभूतपूर्व डेटा हस्तांतरण देने के लिए मौजूदा में सुधार करता है।

Mind-boggling technology:

iot
Mind-boggling technology

5G एक अविश्वसनीय रूप से जटिल तकनीक है जिसके रास्ते में बहुत सारी बाधाएं हैं – इंजीनियरों, प्रदाताओं और उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए। जिस तरह इसके लिए प्रदाताओं को एक महंगा नया बुनियादी ढांचा तैनात करने की आवश्यकता होती है, उसी तरह ग्राहकों को नए उपकरणों को खरीदने और लागू करने की भी आवश्यकता होती है जो 5G- तैयार हैं। IoT, कंपनियों को विशेषज्ञों को प्रौद्योगिकी की बागडोर सौंपने और IoT डिवाइस प्रबंधन सेवाओं के साथ सहायता प्राप्त करने पर विचार करने की आवश्यकता है। समाधान प्रदाता उपलब्धता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन उपकरणों के प्रावधान, प्रबंधन और रखरखाव का विशेषज्ञ ध्यान रख सकते हैं।

जबकि 5G वास्तव में यहां पूरी तरह से नहीं है, यह तेजी से आ रहा है और यह वास्तव में खेल को बदल देगा। यह वह ईंधन है जिसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स को आगे बढ़ने की जरूरत है और IoT के विकास के साथ अभूतपूर्व लाभ मिलते हैं: डेटा जो अधिक सूचित निर्णय लेने की अनुमति देता है; सटीकता जो बेहतर उत्पाद गुणवत्ता बनाती है; विश्वसनीयता जो डाउनटाइम को कम करती है।

5G Enhanced Mobile Broadband:

iot
5G Enhanced Mobile Broadband

5G बड़े क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले महत्वपूर्ण तरीकों में से एक Fixed wireless access के माध्यम से है, जो बीमफॉर्मिंग और उच्च-स्पेक्ट्रम बैंड जैसी 5G तकनीकों का लाभ उठाएगा ताकि पहले से अगम्य कवरेज क्षेत्रों में वायरलेस ब्रॉडबैंड वितरित किया जा सके। 2019 में, Fixed wireless access 30 से अधिक नेटवर्क में प्रारंभिक 5G लॉन्च का हिस्सा था और अब यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। वैश्विक स्तर पर, Fixed wireless access बाजार के 2018-2025 से 99.5 प्रतिशत सीएजीआर से तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

A world of opportunities:

iot
A world of opportunities

5G को इतनी सफलता क्यों माना जाता है, इसका कारण यह है कि बहुत सारे विशेषज्ञ इसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स की एक रोमांचक नई दुनिया के विकास के लिए महत्वपूर्ण प्रवर्तक के रूप में देखते हैं। IoT तकनीक को 4G नेटवर्क की क्षमता द्वारा सीमित कर दिया गया है, उदाहरण के लिए यह कितने उपकरणों को संभाल सकता है। सभी स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच, स्मार्ट होम, स्मार्ट कार, स्मार्ट फैक्ट्रियों और यहां तक कि स्मार्ट फोर्क्स के साथ, 4 जी तेजी से उस क्षमता के करीब पहुंच रहा है। दूसरी ओर, 5G प्रति वर्ग किलोमीटर में एक लाख उपकरणों तक का समर्थन कर सकता है – 4G से दस गुना अधिक।


Now Friends If you like this post please tell us how can we help you to provide better knowledge?

If this post is use full for you please share the post with your friends.

Please follow as Facebook : www.facebook.com

Please follow as Twitter : www.twitter.com

And More Information Please Visit Here : www.weindians.in

Please Subscribe on Youtube : www.youtube.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: