digital-marketing

Digital Marketing And Types

What is Digital Marketing

Digital Marketing क्या है?

आज के युग में जब सब ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप के ज़रिये ले सकते है। यह एक आधुनिक तरीका है अपने business को फैलाने और उसकी Brand value को बढ़ाने के लिए इसलिए आज हर कंपनी अपने business के नाम से अपनी website बनाती है।
डिजिटल माध्यमों यानि फोन, कंप्युटर, टैबलेट, इंटरनेट, सोशल मीडिया के द्वारा किसी चीज का प्रचार करने को Digital Marketing कहा जाता है।


जब कोई कंपनी किसी नये business या फिर किसी नये Product को लॉन्च करती है। तो उसके बाद उसे successful बनाने के लिए सबसे जरूरी होती है उसकी marketing क्योंकि यही एक तरीका है जिसे उसे ज्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुचाया जा सकता है।
अब internet दुनिया का सबसे बड़ा marketing place बन चुका है। चाहे बड़ी-बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी कंपनी अब हर कोई marketing करने के लिए internet का इस्तेमाल करती है। जिसे digital marketing कहते है।


डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग है।

Digital marketing क्या है – What is digital marketing.


Digital marketing दो शब्दों से मिलकर बनी है digital मतलब internet और marketing मतलब बाजार यानी internet का बाजार

डिजिटल मार्केटर कौन होता है?

डिजिटल मार्केटर उस व्यक्ति को बोलते हैं जो चीजों को digitally promote करने में माहिर होता है। जिसे पता होता है कि कैसे किसी वेबसाइट को गूगल में अच्छी position पर रैंक करवाना है और कैसे किसी साइट पर traffic लाना है।

Growth Rate of Digital Marketing:

दुनिया की आधे से ज्यादा जनसंख्या internet का इस्तेमाल करती है और यह आंकड़े प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। यही कारण है कि digital marketing का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है , वो आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है। इससे डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।
India में भी digital marketing तेजी से आगे बढ़ रही है। क्योंकि जब से India में internet data सस्ता हुआ है तब से India में internet user की संख्या में काफ़ी इजाफा हुआ है India दुनिया मे सबसे ज्यादा internet use करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है।

Importance of Digital Marketing:

डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस को अपने products और services लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही वस्तु के कयी प्रकार दिखा सकता है और उप्भोक्ता को जो उपभोग पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है। इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जाना वस्तु पसंद करने, आने जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है । व्यापारी को भी व्यापार में मदद मिल रही है। वो भी कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Types of Digital Marketing]

  1. SEM (Search Engine Marketing)
  2. SEO (Search engine optimization)
  3. SMO (Social media optimization)
  4. SMM (Social Media Marketing)
  5. Email Marketing
  6. Content Marketing
  7. Affiliate Marketing
  8. Influencer Marketing

Now Friends If you like this post please tell us how can we help you to provide better knowledge?

If this post is use full for you please share the post with your friends.

Please follow as Facebook : www.facebook.com

Please follow as Twitter : www.twitter.com

And More Information Please Visit Here : www.weindians.in

Please Subscribe on Youtube : www.youtube.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: