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SEM kya hai और इसे कैसे पहचाने

दोस्तों जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हो हम google के सर्च इंजन में जब कोई keyword search करते हैं तो हमें अक्सर दो प्रकार के रिजल्ट देखने को मिलते हैं एक होता है,

ऑर्गेनिक सर्च इंजन रिजल्ट और दूसरा इनऑर्गेनिक सर्च इंजन रिजल्ट

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जब आपके क्यूरी पर कोई रिजल्ट show होता है तब वेबसाइट के सामने कई बार ad लिखा हुआ होता है जिसका मतलब है कि यह वेबसाइट गूगल एडवर्ड के जरिए सर्च इंजन रिजल्ट पेज में display हो रही है |

Search engine marketing kya hai, Sem kya hai

सर्च इंजन मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग की वह शाखा है जिसमें आपको अपने content को गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर टॉप पर show करवाने के लिए कुछ पैसे गूगल एडवर्ड्स को देने होते हैं जिससे वह आपके वेबसाइट को टॉप पर दिखता है | Search engine marketing को search engine advertising भी कहा जाता है दोनों का मतलब समान ही होता है . जहां एक तरफ हम ऑर्गेनिक रिजल्ट्स गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पर देखते हैं वहीं दूसरी ओर इनऑर्गेनिक रिजल्ट्स सर्च इंजन पेज हमेशा टॉप पर रहते हैं |

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Google Ads (mediator) की तरह काम करता है जहां पर एक तरफ विज्ञापनदाता अपने ऐड को गूगल पर डिस्प्ले करवाता है वहीं दूसरी तरफ (publisher) इस ऐड को अपने प्लेटफार्म पर डिस्प्ले करता है | Search engine result page पर paid traffic लेकर आना ही सर्च इंजन मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य होता है जहां पर कई तरह की एड्स चलाई जाती है जैसे की display advertising, image ads, text ads, banner ads, Video ads, etc.

SEM kya hai यह एक paid search advertising है जहां पर व्यापारी को गूगल को कुछ पैसे देने होते हैं जिससे वह अपने प्रोडक्ट या सर्विस को सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर टॉप में show करा सके |

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थोड़ा Google Ads के बारे मे,

यह गूगल का ही सबसे ज्यादा पॉपुलर एडवर्टाइजमेंट प्लेटफार्म है जहां पर एडवरटाइजर ऐड कैंपेन चलाते हैं ताकि अपने वेबसाइट या ब्लॉग को promote कर सके |

गूगल के सर्च इंजन में किसी भी वेबसाइट की पोजीशन तय करने के लिए गूगल ऑक्शन बेस्ड सिस्टम को यूज करता है |

Keyword: सबसे पहले आपको Best keywords research Technique का इस्तेमाल कर एक कीवर्ड ढूंढना होता है जिस पर आप अपना ads show करवाना चाहते हो |

Bid Amount: यह वह अमाउंट होती है जिसको आपको गूगल को pay करना होता है जो आपके कीवर्ड के ऊपर निर्धारित होती है |

Quality Score: यह आपका विज्ञापन आपके टारगेट ऑडियंस की जरूरतों और search intent को कितनी अच्छी तरह से पूरा करता है |

इसलिए quality Score को बेहतर बनाने की कोशिश कीजिए क्योंकि पेड़ सर्च एडवरटाइजिंग में क्वालिटी स्कोर बहुत मायने रखती है |


नमस्कार दोस्तों, मैं Mohit Verma, Weindians.in का Co-Founder एवं Author हूँ. में आशा करता हु आप लोगो को हमारी पोस्ट अच्छी लग रही होगी. इस ब्लॉग को बनाने का एक ही मकसद था की आपको Complete जानकारी मिले. मुझे Daily Technology और Trending topics से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बहूत खुशी मिलती है. आप सभी से मेरी गुजारिश है यदि आप लोगो को मेरी पोस्ट पसंद आए तो जरूर दूसरों के साथ Share करे, Comment करे और जुड़े रहे हमारे साथ धन्यवाद.

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